The Five Part web series “Kota factory” is based on the problems present day IIT-JEE aspirants face in their day-to-day lives. Saurabh Khanna, the creator of the show, aimed to change the popular narrative surrounding Kota and IIT preparation in Indian pop culture to a more positive one via the show. It’s an aspirational show and one can relate with the script and the dialogues.
Kota Factory is one of the most popular shows that represents daily experiences of IIT-JEE aspirants in Kota city. Saurabh Gupta, the creator of the show, intended to transform the usual storyline of Kota and IIT aspirants into a more constructive and relatable show.
Two seasons of this show were loved by the audiences and Raghav Subbu announced that the making of season three is in process.
The monochromatic representation, natural flow of dialogues and the technical direction of the show successfully connects with the viewers. The assertive script of this show becomes more impactful with amazing artists like Jitendra Kumar, Ahsaas Channa, Alam Khan and Ranjan Raj in leading roles.
From getting reality checks from Meena and Jeetu Bhaiya, Kota Factory acknowledges major issues of students.
1. “Hum to yahan tab se hain, jab yeh Kota factory nahi seher hua karta tha.”
2. “Bhai sahab confidence gir jaata hai,phir jeetna duniya nahi samjti na utna aadmi khud ko loser samajhne lagta hai.”
3. “Bacche 2 saal mein KOTA se nikal jaate hain! KOTA saalon tak bacchon se nahi nikalta.”
4. “Every child is special, yeh kori bakwaas hai, tu koi unique personality nahi hai. Yeh problems hazaron bachon ke saath hoti hain.”
5. “Bheekh toh maang mat, kuch chahiye toh mehnat Kar aur cheen le.”
6. “Apni problems ko dare bana diya aur dare seedha ego se connected hai aur ego ke nuksaan bahut hai par ek fayda hai cheezen doable lagne lagti hain.”
7. “If you’re the smartest in the class then you’re in the wrong class.”
8. “Maa Baap ke decisions galat ho sakte hai, unki niyat nahi”
9. “Kabhi kabhi Milne aur saath me rehne me fark hota hai. Dosti koi revision thodi hai, Jo karni hi padegi.”
10. “Kabhi kabhi cheating chalti hai, bas aadat nahi banani chahiye.”
11. “Tension mat le. 21 din. Sirf 21 din ki mehnat hai. Uske Baad rang khud Chad jayega.”
12. “Tum ameer log kabhi bhi cake kha lete ho kya?”
13. “Padhai bhi bahot relaxing hoti hai bas partner sahi hona chahiye!”
14. “Sawaal samajh naa aaye toh sawaal ko dhoona( Hit it) karo”
15. “7 saal, 4 saal graduation ke,aur 3 saal job ke lagte hai,iss sadme se nikalne ke liye. Aur Fraud Baazi ki saaja pta kitni hai India mei? 7 Saal!”
16. “Jitna duniya nahi samajhti na, utna aadmi khud ko loser samajhne lagta hai.”
17. “Kota mein IIT ki taiyaari karne se pehle yahan rehne ki taiyaari karni hai.”
18. “Dosti koi revision thodi na hai, jo karni hi hai.”
19. “Ek baat toh hai Sir ji, Yahaan aake kisi student ka selection ho na ho, par yahaan aake bhi jiska nahi hua uska toh hona hi nahi tha.”
20. “Tum Ameer log kisi bhi din cake khaa lete ho kya?”
21. “A1 stuents are my rankers. The rest are my bankers.”
22. “21 din mein koi bhi aadat lag jaati hai, koi bhi aadat chhoot jaati hai. Toh yehi karna hai.”
23. “Tum Amir Log Kabhi Bhi Cake Kha Lete Ho Kya?”
24. “If you are the smartest person in the room, you are in the wrong class.”
25. “9th me Pokemon, 10th me PUBG, 11th me Kota, Kyun? Sharma Ji puchhenge to batayenge, IIT, NIIT ki taiyaari kr rha hai Kota se, Cool lagta hai, Fashion hai!”
26. “Padhai bhi bahut relaxing hoti hai, bas partner sahi hona chahiye.”
27. “Maa baap ke decisions shayad galat ho sakte hain par unki neeyat kabhi galat nahi hoti hai.”
28. “Sapne dekhe jate hai, aim achieve kiye jate hai.”
29. “Sawal late poocha toh sawal galat ho jata hai kya?”
30. “Jitne bhi padhai karlo, exam me marks kam aate hai, confidence gir jata hai.”
31. “IIT isiley karo kyuki tough hai, aur tough battle ladne mein confidence aata hai life mein.”
32. “Ajeeb se chitra ghumte hai dimag me, mann ghabrata rehta hai.”
33. “Maheshwari me hum baccho ki complaint unke parents se nahi karte, hum aise baccho ko admit he nahi karte.”
34. “90% aaye the, phir bhi Maheshwari se dhakke maarke nikaal diya tha, iske baap ko.”
35. “Agar har saal sirf 90% wale bacche hi IIT ka exam dein to bhi 99% baccho ka nahi ho paega.”